वाराणसी के पूर्व सांसद राजेश मिश्रा ने अंध -विद्यालय पुनः खोलने की मांग को दिया समर्थन

श्री हनुमान प्रसाद पोद्दार अंध विद्यालय को बचाने के लिए आंदोलनरत छात्रों से पूर्व सांसद डॉ राजेश मिश्रा मिलने पहुँचे। साल भर पूर्व बनारस स्थित हनुमान प्रसाद पोद्दार अंध विद्यालय के नवीं कक्षा के ऊपर पढ़ाई बंद होने के बाद छात्रों का आंदोलन अब तेज़ हो रहा है । 14 जुलाई को ही कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय लल्लू और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने भी इस मामले पर संज्ञान लिया है तथा छात्रों के समर्थन को अपने सोशल मीडिया से इसपर अपनी प्रतिक्रिया भी दर्ज कराई है। राजेश मिश्रा से बातचीत में छात्रों ने अपनी समस्या बताते हुए उनसे जालान समूह के समाजसेवा के आड़ में जारी धांधली और भ्रष्टाचार का मामला भी उठाया तथा सरकारी असंवेदनशीलता को भी मुखर होकर प्रकट किया। उत्तरप्रदेश में 20 लाख के करीब दृष्टिहीन छात्रों पर मात्र 4 विद्यालय हैं तथा 250 सीटों के साथ यह प्रदेश का सबसे बड़ा अन्ध विद्यालय भी है। छात्रों ने कहा, इस अन्ध विद्यालय का बजट 60 लाख सालाना के आस पास है, उसे भी सरकार पूरी कर पाने में असमर्थता जता रही है। जैसा कि ज्ञात है कि छात्रों ने सभी जिम्मेदार सरकारी बाबुओं और नेता मंत्रियों तक अपनी बात सभी माध्यमों से पहुँचाया है । परंतु इस मसले पर न ही प्रधानमंत्री न ही मुख्यमंत्री ने कोई दिलचस्पी दिखाई। लगातार नजरअंदाजी के बाद देश के विभिन्न कोनों से दृष्टिबाधित छात्रों ने एकजुट होकर बनारस के अन्ध विद्यालय को वापस से शुरू करवाने के लिए आंदोलन शुरू किया है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री के बनारस आगमन पर इन्हें आशा थी कि वह इन छात्रों की समस्याओं का हल निकालेंगे तथा अन्ध विद्यालय को सरकारी नियंत्रण में लेकर पुनः शुरू करवाएंगे, पर कोई भी आश्वासन या पहल सरकार के तरफ से इन तक नही पहुँचा है। 

छात्रों से मिलने पहुंचे पूर्व सांसद राजेश मिश्रा ने छात्रों को अपना समर्थन देते हुए कहा है कि बनारस के 1500 करोड़ के योजनाओं का ढिंढोरा पीटने शहर आ रहे यहाँ के वर्तमान सांसद व भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जहां इस विद्यालय को बंद करने के पक्ष में हैं वहीं शहर के पूर्व सांसद होने के नाते उनका पूर्ण समर्थन छात्रों एवं विद्यालय को पुनः संचालित करने के पक्ष में हैं। उन्होंने छात्रों की लड़ाई को हरसंभव मदद का वादा भी किया तथा वर्तमान में उनके परेशानियों को हल करने की भी बात कही। श्री राजेश मिश्रा के साथ बनारस के विधान परिषद प्रत्याशी रहे श्री संजीव सिंह भी उपस्थित रहे। 

छात्रों से मिलने पहुँचे प्रतिनिधि मंडल में अरुण सोनी, वैभव त्रिपाठी, ओम शुक्ला, जय प्रकाश तिवारी, विजय उपाध्याय, राणा रोहित ,शुभम राय, अभिनव तिवारी, आशीष पाण्डेय, धीरज सिंह, प्रभात, धीरज सोनकर, धनंजय सुग्गु, विवेक मिश्र, मुरारी।

No comments

Powered by Blogger.